लेबल

सोमवार, 7 जून 2021

एक मुलाकात कुमार कश्यप से- योगेश मित्तल

साहित्य देश के संस्मरण स्तम्भ में पढें आदरणीय योगेश मित्तल जी की विक्रांत सीरीज के उपन्यासकार कुमार कश्यप जी के साथ बीते कुछ यादगार पलों की एक झलक।

कुमार कश्यप जब बहुत बुलन्दी पर थे, तब उनसे हमेशा मेरठ में किसी न किसी प्रकाशक के यहाँ ही मिलना हुआ, पर जब भी वह मिलते हमेशा जल्दी में रहते थे, "नमस्ते - जय राम जी की" से आगे बात कम ही बढ़ी।
आम तौर पर उन्हें बाहरी चाय की दुकान पर चाय पीते कभी देखा नहीं, पर एक बार सुबह-सुबह वह  ईश्वरपुरी के बाहर ही गिरधारी चाय वाले की दुकान पर दिख गये। 
      मेरठ में ईश्वरपुरी के बाद अगली ही गली हरिनगर की है, जिसका पहला और काफी बड़ा मकान मेरे मामाओं का था, मकान के चार हिस्सों में मेरे चार मामा रहते थे, जिनमें दूसरे नम्बर के मामा रामाकान्त गुप्ता के यहाँ मैं ठहरा हुआ था! 
मैं उन्हीं के यहाँ से बाहर सिगरेट फूंकने के लिए निकला था, तब मैं सिगरेट पीने लगा था, किन्तु बड़ों के सामने... न बाबा न, इतना माडर्न और बेहिचक नहीं हुआ था।  
कुमार कश्यप
कुमार कश्यप

गिरधारी चाय वाले की दुकान पर मैं सिगरेट लेने ही पहुँचा था कि बेंच पर बैठे कुमार कश्यप जी की आवाज आई- " आओ योगेश जी, आओ! चाय पीते हैं।"
हमने चाय पी। सिगरेट भी पी। पैसे कुमार कश्यप जी ने ही दिये।
मेरे बहुत कहने पर भी उन्होंने मुझे नहीं देने दिये।
दरअसल कुमार कश्यप जी को जिस पब्लिशर से मिलना था, उसका आफिस तब तक खुला नहीं था, इसलिए हमारे बीच औपचारिकता से आगे बढ़ने की शुरुआत होगी।

उसके बाद हम इटावा में मिले, तब मेरे सबसे बड़े बहनोई शान्तिभूषण जैन इटावा में यूपी रोडवेज़ में आर. एम. की पोस्ट पर थे।
बहन का घर रेलवे स्टेशन के पास ही था।
मैं दिल्ली वापस जाने के लिए रेलवे स्टेशन पहुँचा ही था कि उसी समय किसी ट्रेन से वापस लौटे कुमार कश्यप जी की नज़र मुझ पर पड़ी - "अरे योगेश जी!"कुमार कश्यप आवाज देकर मेरे निकट आये! छोटा सा पिट्ठू बैग उनके कन्धे पर था, पर दायाँ हाथ पैण्ट की जेब में था। 
"खूब मिले यार, आओ, घर चलते हैं!" बायें हाथ से मुझे समेट कर सीने से लगाते हुए कुमार कश्यप जी ने कहा तो मैं बोला - "नहीं यार, काफी दिनों से यहीं इटावा में था। अब दिल्ली जा रहा हूँ।"
"अरे, इटावा में थे और हमसे नहीं मिले।"
"मुझे आपका पता नहीं मालूम था।"
"अरे तो यहाँ स्टेशन में किसी से पूछ लेते। किसी नावल में देख लेते।"
"मैंने क्षमा माँगते हुए कहा - "दरअसल मुझे यह भी नहीं पता था कि आप इटावा में रहते हैं! कभी एडरेस वाले हिस्से पर नज़र ही नहीं डाली।"
"ठीक है, दिल्ली वाली ट्रेन तो लेट है।" किसी एनाउन्समेन्ट पर कान देते हुए कुमार कश्यप बोले - "चलिये, एक-एक पैग हो जाये।"
और कुमार कश्यप ने दांया हाथ पैण्ट की जेब से बाहर निकाला तो हाथ में एरिस्टोक्रेट का क्वार्टर था।
मैंने बहुत मना किया, पर कुमार कश्यप ने कहा - "एक-एक पैग ही तो पीना है - दोस्ती के नाम पर! फिर हम घर चले जायेंगे, आप दिल्ली चले जाइयेगा, पर दोबारा जब भी इटावा आयें, एक फोन मार दीजियेगा या यहीं स्टेशन पर किसी को बोल दीजियेगा, हमें खबर हो जायेगी।"
और तब मैंने एक खास बात नोट की कि इटावा रेलवे स्टेशन पर बहुत सारे लोग कुमार कश्यप जी को जानते थे। 
एक दुकान पर पहुँच कुमार कश्यप जी एक ठण्डी थम्स अप की बोतल उठाई! दो कांच के गिलास उठाये और दो ही गिलासों में क्वार्टर खाली कर थम्स अप मिला, एक गिलास खुद थामा, एक मुझे दिया! गिलास टकराये! चीयर्स किया और गिलास मुंह से लगा, एक ही सांस में गिलास खाली कर दिया। 
मेरा गिलास तब तक होंठों तक भी नहीं पहुंचा था! यह देख बोले - "सोच क्या रहे हो, गटक जाओ।"
और मैं गटक गया।
तभी वहाँ कुछ कम उम्र नौजवान आये और एकदम कुमार कश्यप के पांवों पर झुक गये।
कुमार कश्यप ने उनसे कहा - "अरे सिर्फ हमारे ही पांव छुओगे! हमारे साथ ये महागुरू हैं! इनके भी पांव छुओ।"
कुमार कश्यप जी की आवाज में अधिकार भरा रुआब था! 
उन बच्चों ने जिन्हें मैं जानता भी नहीं था और जो मुझे नहीं जानते थे, कुमार कश्यप जी के कहने पर मेरे पांव छुए और मैंने आशीर्वाद दिया। 
उसके बाद काफी देर तक हम गपशप करते रहे, जब मेरी ट्रेन आने का एनाउन्समेन्ट हुआ, तब कुमार कश्यप ने "बाय बाय" कर विदा ली।
उसके काफी दिनों बाद या शायद लगभग दो वर्ष बाद दिल्ली में एक दिन जब मैं मनोज  पाकेट बुक्स की दुकान में होने के बाद नारंग पुस्तक भण्डार के चन्दर से गुफ्तगू करने के बाद, गर्ग एण्ड कम्पनी के ज्ञानेन्द्र प्रताप गर्ग से धौल-धप्पा करने के बाद मैं आगे बढ़ रहा था कि हीरा टी स्टाल के सामने कुमार कश्यप। 
नजरें मिलीं! यहाँ कहाँ... दोनों ने एक दूसरे से पूछा! फिर कुमार कश्यप ने मेरा हाथ थाम मुझे हीरा टी स्टाल में घसीट लिया! 
चाय पीते पीते कुमार कश्यप जी ने बताया कि डायमंड में गुलशन जी से मिल कर आ रहे हैं। 
"बात बनी...?" मैंने पूछा।
"शायद बने... शायद न बने!" कुमार कश्यप जी ने कहा। 
"क्यों...?"
"बात अटकेगी तो शायद पेमेन्ट पर आकर अटकेगी! ये दिल्ली वाले पैसे बहुत कम देते हैं।"
  
"हाँ...!" मैंने स्वीकार किया।
दिल्ली वालों के बारे में मुझसे बेहतर और कौन जानता था! 
फिर अचानक ही कुमार कश्यप ने मुझसे कहा - "मनोज में तो आपकी काफी वाकफियत है।"
"वाकफियत ही नहीं, मैं तो उनके लिए परिवार के एक सदस्य जैसा हूँ! मिलना हो तो चलो, अभी मिलाता हूँ।" मैंने कहा! 
"नहीं, अभी नहीं! पहले आप वहाँ बात कर लें।"
"घबराइये नहीं, हम वहाँ आपकी नाक नीची नहीं होने देंगे।" -मैंने कहा! दरअसल मुझे याद आ गया था कि कुछ दिनों पहले राज कुमार गुप्ता जी ने और गौरी शंकर गुप्ता जी ने दो अलग अलग अवसरों पर मुझसे पूछा था कि -"यह कुमार कश्यप कैसा लिखता है और मैंने कुमार कश्यप जी की तारीफ ही की थी! 
चाय के पैसे कुमार कश्यप जी ने ही दिये, किन्तु दरीबे से शक्ति नगर अग्रवाल मार्ग तक आटो का किराया मैंने कुमार कश्यप जी के जबरदस्त विरोध के बावजूद अदा किया।
और मनोज में उन्हें ले जाकर राज और गौरी भाईसाहब से कहा - " भाई साहब ! आप कुमार कश्यप जी के बारे में पूछ रहे थे ना, लीजिए आज मैं जबरदस्ती पकड़ ही लाया!"
बाद में कुमार कश्यप ने मनोज में विनय प्रभाकर नाम के लिए कुछ उपन्यास लिखे।
प्रस्तुति- योगेश मित्तल


2 टिप्‍पणियां:

  1. 'कुमार' साहब दुकान पर आये...बोले -
    "प्रदीप ! तुम्हारी दुकान साहित्य का 'अड्डा' बनती जा रही है...मैं तुम्हारी दुकान का अपनी किसी उपन्यास में ज़िक्र करूँगा ! 'मनोज' के लिए लिख रहा हूँ...'काली गंगा' ( मनोज ) मेरी ही लिखी है...चाय भिजवाता हूँ..."
    मैं व्यस्त था. दुकान के सामने ही 'साईं टी स्टॉल' था...उनका अड्डा ! उन्होंने चाय भिजवा दी थी...
    योगेश मित्तल जी...
    'कुमार' ( कश्यप ) साहब की यादें ताज़ा करने के लिए...विनम्र आभार स्वीकारियेगा...
    उनके नाम से 'इटावा' में 'पुरस्कार' की घोषणा हुई...पहला ( शायद,और अंतिम भी...) मुझे ही मिला था...यद्यपि इस पर 'विवाद' भी हुआ..."साहित्य सृजन करने वाले प्रदीप को सैक्सी उपन्यास लिखने वाले 'कुमार कश्यप' पुरस्कार से सम्मानित करना...प्रदीप की साहित्यिक प्रतिभा को कमतर आँकना है...
    यहाँ पुनः साहित्य का आभिजात्य...लुगदी साहित्य को 'गरिया' रहा था...
    उधर विवादों से दूर...मैं अपनी 'प्रेम-लघुकथाओं' की सीरीज़ पूरा कर रहा था...
    कुमार साहब मेरे बड़े भाई थे...इटावा के थे...लेखक थे...मेरे लिए सिर्फ़ इतना ही पर्याप्त था...
    आमीन !
    #प्रदीप_इटावा_वाला
    ( 9761453660 )

    जवाब देंहटाएं

Featured Post

मेरठ उपन्यास यात्रा-01

 लोकप्रिय उपन्यास साहित्य को समर्पित मेरा एक ब्लॉग है 'साहित्य देश'। साहित्य देश और साहित्य हेतु लम्बे समय से एक विचार था उपन्यासकार...