लेबल

बुधवार, 12 सितंबर 2018

अकरम इलाहाबादी

अकरम इलाहाबादी परिचय Akram Allahabadi's Novel

नाम- अकरम इलाहाबादी

मूल नाम- सैयद मोहम्मद अकरम
जन्म: 31 मार्च 1923, प्रयागराज
मृत्यु: 26 फ़रवरी 1990, प्रयागराज
उपन्यास लेखक आरम्भ- 1953
Akram Allahabadi's Novel
      सैयद मोहम्मद अकरम का जन्म 31 मार्च 1923 को इलाहाबाद में हुआ था। उनके पिता सैयद शाह मोहम्मद अफ़ज़ल एक जमींदार परिवार से थे जो 12 साल के थे जब अकरम का निधन हो गया। अकरम को पारिवारिक व्यवसाय देखने के बजाय कविता लिखने में अधिक रुचि थी इसलिए उन्होंने भूमि मामलों को अपने भाई को सौंप दिया और आगे की पढ़ाई के लिए भोपाल चले गए। उन्होंने कविता लिखने के लिए वक्फ इलाहाबादी के कलम नाम का इस्तेमाल किया। भोपाल से वह बाद में कानपुर चले गए। अपनी स्नातक की पढ़ाई के बाद, अकरम इलाहाबादी ने पत्रकारिता ग्रहण की और 1946 में इलाहाबाद में एक उर्दू दैनिक में शामिल हो गए। अकरम इलाहाबादी ने कई दैनिक समाचार पत्र और पत्रिकाओं की शुरुआत की, पत्रिकाओं का संपादन किया और बाद में मुंबई आ गए। उन्होंने 1953 में अकरम इलाहाबादी के कलम नाम के साथ जासूसी उपन्यास Akram Allahabadi's Novel लिखना शुरू किया। एक विपुल लेखक, उनके उपन्यास बेस्टसेलर थे। उन्होंने एक महिला से शादी की, जिसके पास अफ्रीकी वंश था। अकरम इलाहाबादी 1950 के दशक के उत्तरार्ध और 70 के बाद के दौर में लोकप्रिय उपन्यासों के स्कोर के लेखक थे। उनके जासूसी उपन्यासों में प्रमुख पात्र अधीक्षक हुज़ूर अहमद खान (खान) और सार्जेंट इकबाल अहमद (बाले) थे। उन्होंने कुछ अन्य प्रमुख पात्रों यानी इंस्पेक्टर मधुलकर और उनके सहायक रज़ी, इंस्पेक्टर सादिक और जैकब आदि का भी इस्तेमाल किया। आज उनके उपन्यास बहुत कम मिलते हैं लेकिन अकरम इलाहाबादी की कहानी बढ़ती है। (अकरम इलाहाबादी जी की साइट से अनुवादित)
Akram Allahabadi's Novel
अकरम इलाहाबादी

          अकरम इलाहाबादी मूलतः एक उर्दू उपन्यासकार थे। इनके उर्दू उपन्यास अनुवादित होकर हिन्दी में प्रकाशित होते थे। इन्हें हिन्दी अनुवादित उपन्यास साहित्य जगत में खूब चर्चित रहे हैं। इनकी प्रसिद्धि इतनी थी की लोग इन्हें हिन्दी उपन्यासकार ही मानते थे। यह हिन्दी पाठकों का प्रेम ही था कि वे इनके अनुवादित उपन्यासों को इतना चाहते थे।

Akram Allahabadi's Novel

अकरम इलाहाबादी के उपन्यास Akram Allahabadi's Novel

1. सातवा पागल
2. छ इंच की मौत
3. कब्रिस्तान का रहस्य
4. मौत के सौदागर
5. जंक्शन  बिलारा
7. कातिल तस्वीर -वीनस पॉकेट बुक्स-दिल्ली
8. हाफ एजेंट (आई. एस. आई. हाफ एजेंट)- वीनस पॉकेट बुक्स-दिल्ली
9.  दुमदार सितारा
10. रोशनी की घाटी
11. खून पर खून
12. तैरती लाशें
13. मौत के दायरे
14. जली हुयी लाश
15. मौत का नाच
16. मुर्दे का ढांचा
17. औरतों का व्यापारी
18. मुर्दे की खोपड़ी
19. हीरों का चोर
20. रहस्यमय खून
21. मौत के सौदागर

1 टिप्पणी:

Featured Post

मेरठ उपन्यास यात्रा-01

 लोकप्रिय उपन्यास साहित्य को समर्पित मेरा एक ब्लॉग है 'साहित्य देश'। साहित्य देश और साहित्य हेतु लम्बे समय से एक विचार था उपन्यासकार...