लेबल

रविवार, 13 अगस्त 2017

परिवर्तन चौहान

नकल के बाजार में केशव पण्डित नाम से जो लहर चली उसमें कई प्रकाशन संस्थानों ने लाभ कमाया और अपने अपने छदम लेखक पैदा कर लिये।
परिवर्तन, परिवर्तन पण्डित और परिवर्तन चौहान। अगर और कोई परिवर्तन नाम से लेखक मिल जाये तो आश्चर्य नहीं।
 काफी समय पश्चात जाकर 'परिवर्तन चौहान' के विषय में कुछ और जानकारी प्राप्त हुयी। परिवर्तन चौहान Ghost Writer राजा पॉकेट बुक्स की देन था। राजा पॉकेट बुक्स की एक Ghost writing होती है 'भारत' के नाम से, इसी भारत के दो उपन्यास 'परिवर्तन चौहान' के नाम से प्रकाशित हुए। अर्थात् भारत का नाम बदल कर परिवर्तन चौहान कर दिया गया। यह क्यों हुआ इसकट कारण तो खैर पता नहीं। भारत के उपन्यास 'ईमान तिरंगा है' के लेखकीय में नाम परिवर्तन का वर्णन मिलता है।
मुझे कुछ पाठकों के पत्र प्राप्त हुए, जिनमें उनकी यह शिकायत थी कि आप अपना नाम 'भारत' से बदलकर 'परिवर्तन चौहान' क्यों कर दिया। उनकी शिकायत को ध्यान में रखते हुए अपने सभी पाठकों को मैं एक बात विशेष रूप से बताना चाहूंगा कि प्रस्तुत उपन्यास से पहले मेरे दो उपन्यास 'तिरंगा फहराएंगे पाकिस्तान में' व 'फंस गया परिवर्तन पाकिस्तान में' परिवर्तन चौहान के नाम से प्रकाशित हुए हैं। इनसे पहले मेरे सभी उपन्यास 'भारत' के नाम से प्रकाशित हुए थे और आगे भी मेरे सभी उपन्यास 'भारत' के नाम से ही प्रकाशित होंगे।
(उपन्यास 'ईमान तिरंगा है' के लेखकीय से।)
      उक्त कथन से स्पष्ट होता है की भारत द्वारा परिवर्तन चौहान के नाम से मात्र दो उपन्यास प्रकाशित हुए हैं, हालांकि भारत द्वारा परिवर्तन चौहान सीरिज के काफी उपन्यास लिखे गये हैं।
    भारत द्वारा लिखित उपन्यास यहाँ देखें- भारत के उपन्यास


परिवर्तन चौहान के उपन्यास
1. तिरंगा फहराएंगे पाकिस्तान में
2. फंस गया 
परिवर्तन पाकिस्तान में।

उपन्यास 'ईमान तिरंगा है' का लेखकीय पृष्ठ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Featured Post

मेरठ उपन्यास यात्रा-01

 लोकप्रिय उपन्यास साहित्य को समर्पित मेरा एक ब्लॉग है 'साहित्य देश'। साहित्य देश और साहित्य हेतु लम्बे समय से एक विचार था उपन्यासकार...