लेबल

सोमवार, 24 अप्रैल 2017

अपनी बात

प्रथम पोस्टलोकप्रिय उपन्यास संरक्षण- एक पहल
गुमनामी के अँधेरे में खोता लोकप्रिय उपन्यास साहित्य

---------------------------------------------
          गुमनामी के अँधेरे में खोते जा रहे असाहित्यिक/लोकप्रिय/लुगदी साहित्य को संरक्षित करने का एक छोटा सा प्रयास 'साहित्य देश' ब्लाॅग के माध्यम से किया जा रहा है।
इस क्षेत्र में बहुत से लेखक थे, असंख्य उपन्यास प्रकाशित हुए लेकिन समयानुसार वो सब गुमनामी के अँधेरे में खो गये। बहुत सी अच्छी रचनाएँ आज ढूंढने पर भी नहीं मिलती। पता नहीं वो सब कहां खो गयी।
  एक बङा दुख ये है की इंटरनेट के इस समय में कुछ लेखकों को छोङ कर अन्य किसी भी लेखक की जानकारी उपलब्ध नहीं होती। कोई प्रयास नहीं किया गया।
   अपनी कलम से लाखों लोगों को दीवाने बनाने वाले वो कलम के जादूगर न जाने कहां चले गये।
  उन उपन्यासकारों व उनकी औपन्यासिक कृतियों को संरक्षित करने का एक प्रयास किया जा रहा है।
उपन्यासों का वह अमूल्य भण्डार बिखरा हुआ है, उनको सहेज कर एक जगह एकत्र किया जाये ताकी आगामी पीढी भी इस अमूल्य साहित्य का रसास्वादन कर सके।
यह प्रयास किसी एक व्यक्ति से संभव नहीं है। इसके लिए समस्त उपन्यास पाठकों को कोशिश करनी होगी, तभी इन दुर्लभ कृतियों को सुरक्षित रखा जा सकेगा।
  अगर किसी भी व्यक्ति के  पास लोकप्रिय/लुगदी साहित्य/ असाहित्यिक उपन्यास, उनसे संबंधित कोई जानकारी, लेखकों के नाम या उनसे संबंधित कोई स्मरण हो तो हमें प्रेषित करें।
इस उपन्यास जगत के सुनहरे दौर को सुरक्षित रखने के लिए आपके सहयोग की अति आवश्यक है‌।
धन्यवाद 
- गुरप्रीत सिंह
   श्री गंगानगर, राजस्थान
- sahityadesh@gmail.com
- 9509583944

13 टिप्‍पणियां:

  1. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  2. अच्छी पहल। आप रवि पॉकेट बुक्स, धीरज पॉकेट बुक्स और राजा पॉकेट बुक्स वालों से भी संपर्क कर सकते हैं। उन्हें मेल करें। हो सकता है इस मामले में वो आपकी मदद करे।

    जवाब देंहटाएं
  3. अच्छी पहल। आप रवि पॉकेट बुक्स, धीरज पॉकेट बुक्स और राजा पॉकेट बुक्स वालों से भी संपर्क कर सकते हैं। उन्हें मेल करें। हो सकता है इस मामले में वो आपकी मदद करे।

    जवाब देंहटाएं
  4. बेहतरीन प्रयास🙌🙌🙌👏👏👏👏

    जवाब देंहटाएं
  5. प्रयास अच्छा है। इस कोशिश में और अंदर जायेंगें तो आपको इस प्रकाशन बैंक का सबसे घिनोना और काला चेहरा भी देखने को मिलेगा। जिसमें छदम लेखकों के दुर्भाग्य की कहानी रिस रही है। लुगदी साहित्य के नामी लेखको ने कभी किसी छुपे लेखक को सामने नही आने दिया। एक नही दो-दो दिग्गज छदम लेखकों की खुदकुशी का जिम्मेदार है यह ट्रेड और जब यह डूबती नाव बन गया तो इसे संभालने के बजाये इस ट्रेड का कचरा करने वाले प्रकाशकों ने अपना शटर गिराकर दूसरा धंधा पकड़ लिया। क्या कोई जानता है कि लुगदी उपन्यासों को हद दर्जे की अश्लीलता से रंगने वाले दिनेश ठाकुर आज क्या कर रहे है? जान लीजिए, आज वह बदरपुर की एक बालू खदान में नोकरी कर रहे है।

    जवाब देंहटाएं
  6. सराहनीय पहल ।वेदप्रकाश शर्मा, रानू एवं सरला रानू मेरे पसंदीदा उपन्यासकार रहे है।

    जवाब देंहटाएं
  7. सराहनीय प्रयास.. लुगदी साहित्य ने हमेशा से लोकप्रियता के नए आयाम स्थापित किये है..लेकिन यही लोकप्रियता लुगदी साहित्य का दुर्भाग्य साबित हुई और एक दुर्भावना के तहत लुगदी साहित्य के लेखको को दोयम दर्जे का साहित्यकार का खिताब दे दिया गया। इसलिए अपनी पहचान को स्थापित करने की भी ये लड़ाई है जो आपके मंच से बखूबी लड़ी जा सकती है।

    जवाब देंहटाएं
  8. बेहद सराहनीय कार्य. जिसकी आपसे सभी को उम्मीद थी. उपन्यास जगत, लेखकों के बारे में आपकी गहन जानकारी आश्चर्यचकित कर देती है. और उसे आम लोगों तक पहुँचाने ब्लॉग के माध्यम से किये गये आपके इस प्रयास की तो जितनी सराहना की जाए कम है. लोकप्रिय साहित्य के संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में आपके इस अभियान में हम सब भी यथासम्भव सहयोग करने की कोशिश अवश्य करेंगे.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. आप महत्त्वपूर्ण कार्य कर रहे हैँ. आपका हार्दिक अभिनंदन, स्वागत. हम सब आपके साथ हैँ. इसे बढ़ाते रहिए. निराश मत होइए. बड़े काम धीरे धीरे आकार लेते हैँ.
      डॉ भूपेंद्र मध्य प्रदेश
      9425898136

      हटाएं
  9. बहुत सुंदर. लोकप्रिय साहित्य के संरक्षण में आपका योगदान अद्भुत है ये मैं शुरू से ही कहता आ रहा हूँ. सैकड़ों उपन्यास पढ़े होने के बाद भी आपके ब्लॉग पर ही मैंने ऐसे कई लेखकों के नाम देखे, जिनके नाम मैंने सुने भी नहीं थे. किसी भी उपन्यास प्रेमी के लिए आपका ब्लॉग किसी खजाने से कम नहीं है.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. मित्र, आपकी टिप्पणी हमारा उत्साहवर्धक करने वाली है। आपके विचार जानकर हमें अत्यंत अच्छा लगा।
      अगर टिप्पणी में आपका परिचय मिल जाता तो और भी अच्छा रहता।
      धन्यवाद
      टीम- साहित्य देश

      हटाएं

Featured Post

मेरठ उपन्यास यात्रा-01

 लोकप्रिय उपन्यास साहित्य को समर्पित मेरा एक ब्लॉग है 'साहित्य देश'। साहित्य देश और साहित्य हेतु लम्बे समय से एक विचार था उपन्यासकार...